Awaz Jana Desh | awazjanadesh.in
खबरें राष्ट्रीय

बारिश के पानी के संग्रहण करने के लिए करोडों रूपये की योजना तैयार

हमीरपुर
प्रदेश में बारिश के पानी के संग्रहण करने के लिए करोडों रूपये की योजना तैयार करके जल भंडारण योजना के तहत काम करना शुरू किया है। जल भंडारण योजना के तहत पूरे हिमाचल प्रदेश में 300 जल भंडारण तैयार किए जाएंगे जिसमें सौ करोड रूपये का बजट का प्रावधान भी किया गया है इसी के चलते हमीरपुर वन विभाग के तहत हमीरपुर, जिला उना और देहरा में जल भंडारण के लिए काम शुरू किया गया है जिसके तहत करोडों रूपये की राशि से काम पूरा किया जाएगा। वन विभाग के द्वारा जल भंडारण बनाने के लिए डीपीआर तैयार कर ली गई है जिससे बारिश के पानी को सजोहने के लिए कवायद शुरू की गई है।

बता दे कि हमीरपुर वन विभाग के तहत कुल 13 जल भंडारणों में जिला उना में छह एक करोड 85 लाख रूपये , हमीरपुर में 4 एक करोड 52 लाख की लागत और देहरा में 3 जल भंडारण के लिए एक करोड 30 लाख रूपये की लागत से जल भंडारण बनाने के लिए काम शुरू कर दिए गए है और 31 मार्च तक जल भंडारण को तेयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। हमीरपुर वन अरण्यपाल प्रदीप ठाकुर ने बताया कि जल भंडारण योजना के तहत हमीरपुर, उना और देहरा सब डिवीजन में काम किया जा रहा है और योजना पर करोडों रूपये के बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि हर जल भंडारण में पानी की क्षमता आठ से दस लाख क्यूविक पानी के ठहराव की रहेगी और इस जल भंडारण का प्रयोग आईपीएच विभाग की स्कीमों के अलावा सिंचाई स्कीमों के लिए प्रयोग में लाने के लिए प्रपोजल तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि जल भंडारण योजना के तहत 31 मार्च तक सभी 13 जल भंडारणों के काम को पूरा किया जाएगा।

Related posts

बड़सर के विधायक इन्द्रदत्त लखनपाल ने डबल इंजन सरकार पर साधा निशाना

Editor@Admin

आवाज जनादेश न्यूज़ बुलेटिन 30/03/2022

Editor@Admin

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी के सामने भले ही रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे बल्लेबाजों ने अहम मुकाबले में आसानी से घुटने टेक दिए थे…

Master@Admin

Leave a Comment