Awaz Jana Desh | awazjanadesh.in
अंतरार्ष्ट्रीय

खुलासा: Cambridge Analytica डाटा चोरी की पूरी जानकारी थी फेसबुक को

नई दिल्‍ली। Cambridge Analytica मामले में अब एक नया खुलासा हुआ है जिसके मुताबिक फेसबुक को Cambridge Analytica द्वारा यूजर्स की डाटा चोरी की पूरी जानकारी थी और कंपनी ने इसे दबाए रखा।

ब्रिटिश अखबार ऑब्जर्वर की रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक को इसकी पूरी जानकारी थी और कैंब्रिज एनालिटिका को लेकर फेसबुक के अधिकारियों के बीच कई बार बैठक भी हुई थी। यह बैठक फेसबुक के बोर्ड मेंबर मार्क आंद्रेसीन और कैंब्रिज एनालिटिका के अधिकारी क्रिस्टोफर वाइली के बीच हुई थी। साल 2018 में लंदन की पॉलिटिकल कंसल्टेंसी फर्म कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा फेसबुक के डाटा लीक के सामने आने के बाद पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया था। इसके बाद कई जांच हुए और फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इसके लिए माफी भी मांगी।

उस दौरान फेसबुक ने कहा था कि उसे कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा डाटा चोरी की जानकारी नहीं थी, लेकिन रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि इस बैठक में इस बात पर चर्चा हुई थी कि कैंब्रिज एनालिटिका फेसबुक के यूजर्स के डाटा का किस तरह और कैसे इस्तेमाल करेगी। इस रिपोर्ट के बाद अमेरिकी रेगुलेटर्स ने इस मामले की फिर से जांच शुरू की है

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका के अधिकारियों के बीच बैठक 2016 में हुई थी और उसी दौरान कैंब्रिज ने अमेरिका में राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप ने के लिए चुनाव प्रचार का काम किया था। इस एजेंसी पर अमेरिकी चुनाव में डोनाल्ड के पक्ष में माहौल बनाने का आरोप है।

गौरतलब है कि कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा फेसबुक के करीब 8.7 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी करने का खुलासा हुआ था। फेसबुक के इस डाटा लीक मामले की जांच कर रही फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) ने कहा था कि फेसबुक ने 2011 में तैयार हुए सेफगार्ड यूजर्स प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन किया है।

-एजेंसी

Related posts

जापान का रक्षा बजट नौवीं बार बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी

Master@Admin

नवजोत सिंह सिद्धू की बहन का उन पर गंभीर आरोप, बोलीं- ‘क्रूर इंसान’ हैं वो, पैसों के लिए मां को छोड़ दिया

Editor@Admin

बसपा के पूर्व जिलाध्यक्ष और जोन इंचार्ज हाथी छोड़ साइकिल पर चढ़े, अखिलेश ने सपा में किया शामिल

Master@Admin

Leave a Comment