Awaz Jana Desh | awazjanadesh.in
अंतरार्ष्ट्रीय

PM मोदी के निजी अकाउंट से छेड़छाड़ पर ट्विटर से शिकायत

प्रधानमंत्री कार्यालय PMO ने रविवार की तड़के ट्वीट करके जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी ट्विटर अकाउंट से ‘कुछ समय के लिए छेड़छाड़’ की गई थी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी अकाउंट से रविवार देर रात क़रीब 2.11 बजे और 2.15 बजे बिटकॉइन से जुड़े एक जैसे दो ट्वीट किए गए थे, जिनमें कहा गया था कि ‘भारत ने अब बिटकॉइन को वैध टेंडर के रूप में स्वीकार कर लिया है, सरकार आधिकारिक रूप से 500 बिटकॉइन ख़रीदेगी और उसे देश के सभी नागरिकों में बाँटेगी.’
इसके साथ ही ट्वीट में एक संभावित स्कैम का लिंक भी लगा हुआ था.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी ट्विटर हैंडल से इन ट्वीट को कुछ मिनटों में ही डिलीट कर दिया गया लेकिन सोशल मीडिया में इसका स्क्रीनशॉट वायरल हो चुका है. ट्विटर पर यह स्क्रीनशॉट और #Hacked ट्रेंड कर रहा है.
PMO ने क्या कहा
प्रधानमंत्री मोदी के निजी ट्विटर अकाउंट से यह ट्वीट आने के बाद PMO ने रविवार की सुबह तड़के 3.18 बजे ट्वीट करके इस मामले पर स्पष्टीकरण दिया.
PMO ने लिखा, “पीएम नरेंद्र मोदी के ट्विटर हैंडल से कुछ समय के लिए छेड़छाड़ की गई थी. इस मुद्दे को ट्विटर के पास उठाया गया है और अकाउंट को तुरंत सुरक्षित कर लिया गया. एक थोड़े अंतराल के दौरान अकाउंट के साथ छेड़छाड़ की गई, इस दौरान किए गए ट्वीट को नज़रअंदाज़ किया जाए.”
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अकाउंट से इस तरह की छेड़छाड़ के बाद ट्विटर पर भी लोग ख़ूब अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.
इससे पहले सितंबर 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़ी व्यक्तिगत वेबसाइट और मोबाइल एप को किसी अज्ञात समूह ने हैक कर लिया था.
ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 7.3 करोड़ से अधिक फॉलोअर्स हैं और वो दुनिया के उन शीर्ष राजनेताओं में शामिल हैं जिनके ट्विटर पर इतने अधिक फॉलोअर्स हैं.”
ट्विटर की सफाई
कंपनी के एक प्रवक्‍ता ने कहा कि जैसे ही उन्‍हें अकाउंट हैक होने ही खबर मिली, उसे सुरक्षित करने के लिए कदम उठाए गए। प्रवक्‍ता ने कहा, ‘पीएम के ऑफिस के साथ हमारी कम्‍युनिकेशंस लाइन्‍स 24×7 खुली हैं।’ उन्‍होंने कहा कि ‘हमारी जांच बताती है कि इस वक्‍त कोई और अकाउंट प्रभावित नहीं है।’ हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया कि उसे हैकिंग की सूचना कब मिली और ट्वीट हटाने में कितना समय लगा।
दो साल में दूसरी बार हैक हुआ मोदी का अकाउंट
पिछले दो साल से भी कम वक्‍त में दूसरी बार नरेंद्र मोदी से जुड़ा ट्विटर अकाउंट हैक हुआ है। सितंबर 2020 में मोदी की निजी वेबसाइट @narendramodi_in का हैंडल हैक‍ हो गया था। तब क्रिप्‍टोकरेंसी के लिए पीएम कोविड रिलीफ फंड में दान की मांग की गई थी। पिछले साल जुलाई में पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा, तब पूर्व उपराष्‍ट्रपति रहे जो बाइडन, माइक्रोसॉफ्ट फाउंडर बिल गेट्स, टेस्‍ला चीफ एलन मस्‍क के अकाउंट सेक भी ऐसे ही ट्वीट किए गए।
-एजेंसियां

Related posts

ज़ाकिर का मुस्‍लिम देशों से आह्वान, भारत के गैर मुस्‍लिमों को जेल में डालें

Master@Admin

चीन की मदद से पाकिस्‍तान अपना रेल नेटवर्क सुधारने की कोशिश कर रहा है

Master@Admin

चीन की टेनिस स्टार ने रिटायर कम्युनिस्ट नेता पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए

Master@Admin

Leave a Comment