Awaz Jana Desh | awazjanadesh.in
राष्ट्रीय

भारतीय कुर्मी महासभा ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की 146 वीं जयंती मनाई

आगरा : मदिया कटरा चौराहा स्थित प्रभा इंस्टीटूट ऑफ़ नर्सिंग कॉलेज पर भारतीय कुर्मी महा सभा आगरा मंडल के बैनर तले भारत रत्न एवं लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 146वीं जयंती उत्सव व सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ माँ सरस्वती के चित्र के समक्ष जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार सिंह, मुख्य नगर नियोजक आरके सिंह, भूमि संरक्षक अधिकारी अनुराग गंगवार, सहायक आयुक्त नगर निगम अश्वनी कुमार सिंह, एडीएम सिविल सप्लाई जेएन सचान, एडीजी स्टाफ अधिकारी मनीषा सिंह और डीजीएम विनीत विकास ने दीप प्रवज्जलं कर सरदार वल्लभभाई पटेल के जीवन पर हुई संगोष्ठी में भी अपने विचार रखे।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए डॉ. बीके सिंह ने कहा कि कुर्मी समाज की संख्या होने के बावजूद राजनीतिक क्षेत्र में अनदेखी की जाती हैं। राजनीति के क्षेत्र में अहम् योगदान के लिए इस मंच से राजनैतिक भागेदारी की मांग करती है। सभी राजनैतिक दल आगामी विधानसभा चुनावो में कुर्मी समाज के लोगो को प्रत्याशी का टिकट दे कर समाज के लोगो का मनोबल बढ़ाये।

कार्यक्रम संयोजक तरुण सिंह सर्राफ ने कहा कि सरदार पटेल ने अपनी कुशल क्षमता से देश की कई रियासतों को शामिल करने का काम किया। वह देश की एकता व अखंडता के लिए आखिरी सांस तक लड़ते रहे। हमे उनकी कुर्बानी भूलना नहीं चाहिए। आज देश को सरदार पटेल जैसे महापुरुषों की आवश्यकता है। यदि पटेल प्रथम प्रधानमंत्री होते तो देश की तस्वीर बदली हुई होती।

कार्यक्रम प्रमुख प्रो. विजय कुमार सिंह ने कहा कि आजादी की लड़ाई के बाद लगभग 565 राजे, रजवाड़े, रियासतों व राज्यों को मिलाकर एक संघीय भारत का निर्माण किया था इन्हीं कारणों से उन्हें सरदार, लौह पुरुष की उपाधि मिली थी। उपस्थित लोगों ने उनके आदर्शो पर चलने का संकल्प लिया। कार्यकम में सह संयोजक जुग्गी लाल वर्मा, पियूष कटियार, सुशील पटेल और डॉ. कृष्ण कुमार सिंह ने भी अपने विचार रखे। समारोह में समाज के प्रबुद्ध लोगो का सम्मान भी किया गया। संचालन डॉ. रेनू वर्मा ने किया। सभी को धन्यवाद अध्यक्ष डॉ. बीके सिंह दिया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से कैलाशनाथ कटियार, भूपेंद्र सिंह, शारदा प्रताप सिंह, रोहित वर्मा, रामदेव, डॉ. योगेश सिंह, डॉ. ज्ञानेंद्र सिंह, डॉ. अंजू लता सचान, सरोज बाला, सपना सिंह, रिचा सिंह, चंद्रशेखर, जेके सिंह आदि मौजूद रहे।

Related posts

फ़िरोज़ाबाद के कोटला रोड पर स्थित फल सब्जी मंडी में अचानक लगी भीषण आग

Editor@Admin

पंजाब में कांग्रेस सरकार विकास और कानून व्यवस्था में फेल : जयराम ठाकुर

Editor@Admin

राज्यपाल के अभिभाषण से विपक्ष न खुश, सदन से किया वाकआउट

Editor@Admin

Leave a Comment