Awaz Jana Desh | awazjanadesh.in
राष्ट्रीय व्यापार

दिवाली पर मिट्टी के बर्तन में दिए बनाते प्रजापति परिवार

जहांगीराबाद। नगर में प्रजापति समाज के लोग मिट्टी के दीप व बर्तन बनाते हुए बोले नहीं मिल रही पर्याप्त मात्रा में मिट्टी, महंगी मिट्टी मिलने से पढ़ रहा है कारोबार पर असर। नगर के प्रजापति समाज से सुरेश, महिपाल ,दीपेंद्र ,सुनीता आदि ने जानकारी देते हुए बताया कि महंगी मिट्टी खरीदने के कारण कारोबार पर है काफी असर। दीपावली पर धन लक्ष्मी को प्रसन्न करने मिट्टी के दीपक बनाने वाले कुम्हारों की चाक अब तेजी से चलने लगी है। पूरा परिवार मिट्टी के दीपक बनाने में लगा है। उन्हें इस बार अच्छी बिक्री की उम्मीद है। मोहल्ला जटियान में स्थित कुम्हारों की बस्ती में उनका परिवार मिट्टी का सामान तैयार करने में व्यस्त हैं। प्रजापति समाज के लोगों ने बताया कि मिट्टी के दीपक बनाने में मेहनत लगती है। रोजाना 100 से 200 दीपक बना रहे हैं।

पूरा परिवार बनाता है मिट्टी के दीपक व बर्तन अपने परिवार का गुजर बसर करता है। उन्होंने बताया कि हमारे पूर्वज भी मिट्टी के बर्तन बनाते थे हम भी उसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुये बर्तन, दीपक बनाते हैं। वर्तमान में इन कुम्हारों के घरों में मिट्टी के दीपक, मटकी आदि बनाने माता-पिता के साथ उनके बच्चे भी हाथ बंटा रहे हैं। कोई मिट्टी गूंथने में लगा है तो किसी के हाथ चाक पर बर्तनों वे दीपक को आकार दे रहे हैं।

Related posts

रुस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय लोगो की चिंता बढ़ी

Editor@Admin

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी के सामने भले ही रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे बल्लेबाजों ने अहम मुकाबले में आसानी से घुटने टेक दिए थे…

Master@Admin

आवाज जनादेश न्यूज़ बुलेटिन 14/04/2022

Editor@Admin

Leave a Comment