Awaz Jana Desh | awazjanadesh.in
स्वास्थ्य

ये दिवाली कोरोना से सुरक्षा वाली

दिवाली का त्योहार बस आने ही वाला है। इसको लेकर तैयारियां शुरु हो गई हैं। बाजारों में खरीददारी भी लोगों ने शुरु कर दी है। त्योहार के अवसर लोगों से मिलना और बाजार जाना बढ़ा है। ऐसे में कोरोना से सुरक्षा का ध्यान रखें, जिससे कि ये दिवाली सुरक्षा वाली बने।
दिवाली के त्योहार को अपने घर-परिवार और समुदाय के बीच मनाने की खास परम्परा रही है किन्तु कोरोना के चलते इसमें विशेष सावधानी बरतने के साथ ही कुछ जरूरी बदलाव लाने की भी जरूरत है ताकि त्योहारों की खुशियां आगे भी बरकरार रहें। इसके अलावा समुदाय को कोरोना की संभावित तीसरी लहर से भी महफूज बनाया जा सके । इसके लिए जरूरी है कि अगर आप कोविड का टीका नहीं लगवाएं हैं तो जल्द टीका लगवा लें और अगर पहली डोज लगवा चुके हैं तो नियत समय पर दूसरी डोज लगवाएं। त्योहारों की धूम में भी मास्क, दो गज की दूरी और हाथों की स्वच्छता का पूरा ख्याल रखें ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि त्योहार पर कोरोना के संक्रमण से बचाव करें। दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलते वक्त मास्क पहनें। हाथों को साफ रखें। त्योहार पर यात्रा के दौरान भी खास सतर्कता बरतें और कोशिश करें कि इस दौरान छोटे बच्चों को साथ लेकर लम्बी यात्रा न करें क्योंकि कोरोना की संभावित तीसरी लहर का सबसे अधिक असर उन्हीं पर पड़ने की आशंका जताई जा रही है । इसलिए हम सभी ऐसा उपाय करें कि देश में तीसरी लहर की स्थिति ही न बन सके ।

मास्क को सही तरह से करें डिस्पोज
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर यूबी सिंह ने बताया कि किसी त्योहार पर किसी आयोजन में शामिल होने के लिए अगर जा भी रहे हैं तो ध्यान रहे कि वहां कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए हर किसी का स्वस्थ स्वास्थ्य व्यवहार को अपनाना बहुत जरूरी है। सार्वजनिक स्थलों पर खासकर खांसते-छींकते समय मुंह व नाक को रुमाल या टिश्यू पेपर से अवश्य ढक लें। उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए मास्क को सही तरह से डिस्पोज करने की भी जरूरत है। इसलिए टिश्यू या मास्क को बंद डस्टबिन में ही डालें और हाथों को साबुन-पानी या सेनेटाइजर से स्वच्छ कर लें।

Related posts

आवाज जनादेश न्यूज़ बुलेटिन 11/02/2022

Editor@Admin

दो पक्षों में हुई मारपीट एक युवक घायल, अलीगढ़ रेफर

Editor@Admin

दुग्ध उत्पादकों को मेहनत का लाभ दे सरकार किसानों से लूट बंद करे

Editor@Admin

Leave a Comment